0

क्या है Gold ETF, लोग जमकर लगा रहे हैं दांव, जनवरी में ₹657 करोड़ का हुआ निवेश

Share
Avatar photo
  • February 13, 2024

नई  दिल्ली. सोना प्राचीन काल से निवेश का आकर्षक माध्यम रहा है. हालांकि, इसकी सुरक्षा की चिंता जरूर रहती है. इस चिंता को दूर करता है गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Gold ETF). एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया यानी एम्फी (Amfi) के डेटा के मुताबिक, पिछले महीने यानी जनवरी में गोल्ड ईटीएफ में निवेशकों ने जमकर पैसा लगाया. जनवरी में गोल्ड ईटीएफ में 657 करोड़ रुपये का निवेश हुआ. यह पिछले महीने की तुलना में 7 गुना है.

एम्फी के डेटा से पता चलता है कि इस निवेश के साथ जनवरी के अंत तक गोल्ड फंड की एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 1.6 फीसदी बढ़कर 27,778 करोड़ रुपये हो गई. यह राशि दिसंबर 2023 के अंत में 27,336 करोड़ रुपये थी. आंकड़ों के मुताबिक जनवरी में गोल्ड ईटीएफ में शुद्ध निवेश इससे पिछले महीने के 88.3 करोड़ रुपये से बढ़कर 657.4 करोड़ रुपये हो गया.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: वैलेंटाइन डे से पहले सस्ता हुआ सोना, चांदी रही स्थिर, फटाफट चेक करें भाव

क्या होता है गोल्ड ईटीएफ
सोने को शेयरों की तरह खरीदने की सुविधा को गोल्ड ईटीएफ कहते हैं. इलेट्रॉनिक फॉर्म में होने की वजह से यह सुरक्षित होते हैं. इनकी खरीद और बिक्री भी डीमैट अकाउंट के जरिए ही की जाती है. इसमें सोने की खरीद यूनिट में की जाती है. इसे बेचने पर आपको सोना नहीं बल्कि उस समय के बाजार मूल्य के बराबर राशि मिलती है.

गोल्ड ईटीएफ के फायदे

  • निवेशकों की ओर से खरीदे गए गोल्ड ईटीएफ शेयर डीमैट खाता में रहते हैं. ऐसे में इसे सुरक्षित रखने की कोई चिंता नहीं रहती.
  • ज्वैलर्स से गोल्ड की खरीद पर उसकी शुद्धता पर हमेशा से शंका बनी रहती है, लेकिन गोल्ड ईटीएफ के साथ ऐसा नहीं है.
  • ईटीएफ की एक यूनिट 1 ग्राम सोने के बराबर होती है. गोल्ड ईटीएफ में निवेशक छोटे स्तर पर भी निवेश कर सकते हैं.
  • गोल्ड ईटीएफ को होलसेल प्राइस पर ही खरीदा और बेचा जाता है.

Tags: Gold, Gold ETF

#कय #ह #Gold #ETF #लग #जमकर #लग #रह #ह #दव #जनवर #म #करड #क #हआ #नवश