0

23 जनवरी के बाद अयोध्या में फिर से भक्तों का जन सैलाब! प्रशासनिक व्यवस्थाएं ध्वस्त, जानें कारण

Share
Avatar photo
  • February 10, 2024

सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या : मौनी अमावस्या स्नान के बाद लाखों की संख्या में राम भक्त अयोध्या में उमड़ पड़े हैं. सरयू तट पर स्नान करने के बाद लाइनों में लगकर श्रद्धालु रामलला के दर्शन कर रहे हैं. हनुमानगढ़ी से लेकर राम जन्मभूमि मार्ग पर बस प्रभु राम के गुणगान करते श्रद्धालु ही नजर आ रहे हैं. रामलला के भव्य मंदिर में विराजमान होने के बाद अयोध्या में लाखों संख्या में प्रतिदिन रामभक्त अयोध्या आ रहे हैं, लेकिन 23 जनवरी के बाद पहली बार अयोध्या में आज आस्था का जन सैलाब उमड़ा पड़ा है.घाट से लेकर मठ-मंदिर और गलियां भक्तों से भरी नजर आई. अचानक उमड़ी भीड़ से व्यवस्थाएं ध्वस्त हो गई. भारी भीड़ को देखते हुए रामनगरी में यातायात प्रतिबंधित कर दिया गया.

अयोध्या में आज फिर दर्शन के लिए 2 किमी से बड़ी लाइन लग गई है. लता मंगेशकर चौक से लेकर बिरला धर्मशाला यानी कि लगभग 2 किलोमीटर तक पूरा रामपथ श्रद्धालुओं से खचाखच भरा हुआ है. इधर जिला प्रशासन को अंदाजा ही नहीं लग पाया कि इतनी बड़ी संख्या में राम भक्त अयोध्या आ जाएंगे.राम भक्तों के जन सैलाब की वजह से प्रशासनिक इंतजाम अस्त-व्यस्त नजर आ रहा हैं. स्थानीय लोगों को जहां आने-जाने में आज असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है, तो वहीं बैरियर पर तैनात सुरक्षाबलों के लिए भीड़ कंट्रोल करना बड़ा चैलेंज बन गया है.

इस कारण बढ़ी अयोध्या में भीड़
मौनी अमावस्या के बाद प्रयागराज में चल रहे माघ मेला के मेलार्थी भी आज से अयोध्या पहुंच रहे हैं. इससे अयोध्या में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ आने वाले दिनों में बने रहने की संभावना है .धार्मिक मान्यता के अनुसार संगम में स्नान के बाद अयोध्या में सरयू स्नान का बहुत महत्व है. अयोध्या पहुंचे श्रद्धालुओं ने बताया कि रामलला के बहुत अच्छे से दर्शन हुआ. प्रभु राम की प्रतिमा देखकर ऐसा लगा कि अभी आंखों से आंसू टपक पड़ेंगे लेकिन इस टाइम पर भीड़ बहुत अधिक है .दिल्ली से पहुंचे श्रद्धालुओं ने बताया कि दर्शन पूजन करके जीवन धन्य हो गया.

Tags: Ayodhya News, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

#जनवर #क #बद #अयधय #म #फर #स #भकत #क #जन #सलब #परशसनक #वयवसथए #धवसत #जन #करण