0

Clove oil made in Kannauj will solve this big problem of yours in minutes. – News18 हिंदी

Share
Avatar photo
  • February 12, 2024

अंजली शर्मा/कन्नौज: कन्नौज जिले में कई तरह के इतर तो तैयार किए जाते हैं साथ ही यहां पर कई तरह के तेल का भी काम बड़े पैमाने पर किया जाता है. ऐसे ही यहां पर लौंग के तेल को बनाने का काम भी करीब 100 साल से किया जा रहा है. इस तेल का प्रयोग बहुत सारी स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं में भी किया जाता है. इसका प्रयोग कई सारी आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में भी किया जाता है. कन्नौज में बनने वाला हर तेल और इत्र की गुणवत्ता की बात की जाए, तो इसको तैयार करने के बाद यहां पर बने सुगंध एवं सूरस विकास केंद्र में इसकी जांच करके ही इसे मार्केट में लाया जाता है. इसीलिए यहां पर बनने वाला तेल और इत्र 100% शुद्ध होता है.

कन्नौज मुख्यालय से करीब 4 किलोमीटर की दूरी पर इत्र वाली मार्केट बड़ा बाजार में शिवा परफ्यूम्स के यहां यह लौंग का तेल मिल जाएगा. इत्र की अपेक्षा लौंग का तेल थोड़ा अलग तरीके से बनाया जाता है. इसमें बड़ी लौंग का प्रयोग किया जाता है. पहले लौंग को कूटा जाता है और फिर उसके बाद सिंडिकेट तरह के बड़े-बड़े बॉलर से इसका तेल निकाला जाता है. कन्नौज में ही आपको 100% शुद्ध लौंग का तेल इस जगह पर मिल जाएगा. लौंग का तेल तमाम तरह की आयुर्वेदिक दवाओं में भी प्रयोग होता है.

आयुर्वेदिक दवाओं में भी प्रयोग होता है

इत्र व्यापारी शिवा बताते हैं कि हमारे यहाँ शुद्ध इत्र के साथ-साथ लौंग के तेल का भी काम होता हैं. लौंग का तेल कई तरह की आयुर्वेदिक दवाओं में भी प्रयोग होता है. घुटनों का दर्द हो, दांतों में कीड़े की समस्या या फिर पायरिया की समस्या इन सभी में यह तेल बहुत ही लाभदायक साबित होता है. क्योंकि पूरी तरह से यह देसी होता है और शुद्धता के माप पर 100% अच्छा रहता है. लेकिन इसका प्रयोग बहुत ही सही तरीके से करना जरूरी होता है. इसको लगाने से थोड़ी सी जलन जैसी समस्या भी हो सकती है. ऐसे में इसका प्रयोग बहुत ही सावधानी से करना चाहिए.

लौंग का तेल सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है

लौंग के तेल के रेट की बात की जाए तो ₹60 में यह 3 ml मिल जाता है. व्यापारियों की माने तो दांत में अगर कीड़ा लगा हो तो रुई में महज एक छोटी सी बूंद को भिगोकर कीड़े वाले जगह पर रख देने से कीड़े की समस्या में बहुत हद तक आराम मिल जाता है.

Tags: Hindi news, Local18, UP news

#Clove #oil #Kannauj #solve #big #problem #minutes #News18 #हद