0

Nia Raids Many Districts Of Jammu And Kashmir In Terrorist Funding, – Amar Ujala Hindi News Live

Share
Avatar photo
  • February 10, 2024

NIA raids many districts of Jammu and Kashmir in terrorist funding,

सांकेतिक तस्वीर

विस्तार


आतंकी फंडिंग के सिलसिले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने जम्मू कश्मीर के कई जिलों में छापा मारा। जमात ए इस्लामी से जुड़े लोगों के 15 ठिकानों के अलावा एजेंसी ने जम्मू में इस्लामिक मॉडल स्कूल को भी निशाने पर लिया। 

जानकारी के अनुसार प्रतिबंधित संगठन जमात ए इस्लामी (जेईआई) से जुड़े लोगों के 15 ठिकानों पर शनिवार को एनआईए ने एक साथ जम्मू-कश्मीर के पांच जिलों में छापे मारे। इस दौरान जमात तथा उसकी ट्रस्ट की गतिविधियों से जुड़े आपत्तिजनक दस्तावेज तथा डिजिटल उपकरण बरामद किए गए।

साथ ही इस दौरान 20 लाख रुपये से अधिक की नकदी भी मिली। जम्मू से एक निजी स्कूल के चेयरमैन समेत दो लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। केंद्र ने फरवरी 2019 में जमात पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था। एनआईए की टीमों ने श्रीनगर में पांच, बडगाम में तीन, कुलगाम में दो, अनंतनाग में एक और जम्मू में चार स्थानों पर विभिन्न संदिग्धों के परिसरों पर कार्रवाई कर पूछताछ की। 

एजेंसी के प्रवक्ता के अनुसार दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में जमात के पूर्व अध्यक्ष शेख गुलाम हसन तथा सयार अहमद रेशी के आवास पर भी छापे मारे गए। प्रवक्ता के अनुसार 5 फरवरी 2021 को दर्ज मामले में अब तक की जांच से पता चला है कि जेईआई और उसके सदस्यों ने फरवरी 2019 में यूएपीए के तहत संगठन पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद भी जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी और अलगाववादी गतिविधियों को बढ़ावा देना जारी रखा। प्रतिबंधित संगठन देश के साथ ही विदेश से दान के माध्यम से धन एकत्र कर रहा था।

आतंकवाद में हो रहा था धन का इस्तेमाल 

अधिकारियों के अनुसार जांच में यह पाया गया कि जेईआई जुटाए गए धन को कैडर नेटवर्क के माध्यम से प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों जैसे हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम), लश्कर-ए-ताइबा (एलईटी) को भेज रहा था। जेईआई अपनी नापाक और अलगाववादी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए जम्मू-कश्मीर में प्रभावशाली युवाओं को प्रेरित करने और नए सदस्यों (रुकुन) की भर्ती करने में भी लगा हुआ था।

इस्लामिक मॉडल स्कूल समेत 4 जगह एनआईए छापा

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकी फंडिंग मामले में शनिवार सुबह जम्मू शहर में चार स्थानों पर एक साथ छापे मारे। इस दौरान टीमें गुज्जर नगर में इस्लामिक मॉडल स्कूल, स्कूल के चेयरमैन, कैशियर के घर, शहीदी चौक और बेलीचराना में पहुंचीं। यह कार्रवाई प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) से जुड़े लोगों की आतंकी फंडिंग में संलिप्तता को लेकर की गई। इस दौरान कुछ लोगों को हिरासत में लिया।

शहर के गुज्जर नगर में सुबह सात बजे एनआईए की टीम स्थानीय पुलिस के साथ इस्लामिक मॉडल स्कूल में पहुंची। इस दौरान टीम ने वहां जरूरी दस्तावेज खंगाले। इसमें स्कूल को हो रही फंडिंग सहित अन्य महत्वपूर्ण जांच हुई। एनआईए ने स्कूल के प्रबंधक अब्दुल रहमान टिपू को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया। बताया जा रहा है कि उनसे कुछ राशि भी बरामद हुई है। एनआईए की टीम करीब पांच घंटे तक स्कूल में जांच-पड़ताल करती रही। हालांकि स्कूल के सामान्य कामकाज को बाधित नहीं होने दिया गया।

एनआईए की टीम ने शहीदी चौक में भी छापे मारे। उधर, एनआईए के छापे के दौरान गुज्जर नगर इलाके में एहतियातन बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया था। एनआईए की टीम ने स्कूल प्रबंधन के कैशियर से भी पूछताछ की। यहां भी स्कूल को हुई फंडिंग से जुड़े दस्तावेजों को जांचा। दोपहर एक बजे के बाद एनआईए की टीम ने कार्रवाई पूरी की। वहीं बेलीचराना और शहीदी चौक में भी छापे मारे। इस दौरान जमात से जुड़े लोगों से पूछताछ की और जरूरी दस्तावेज को एकत्र किया।

#Nia #Raids #Districts #Jammu #Kashmir #Terrorist #Funding #Amar #Ujala #Hindi #News #Live